कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें?

By
Advertisement

कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें, फॉलो कीजिए इन 10 तरीकों को
 कम्प्यूटर कितना भी नया, आधुनिक, ब्रांडेड और महंगा क्यों न हो, कुछ महीनों बाद धीमा हो ही जाता है। आप उसकी हार्ड डिस्क दोबारा फॉर्मेट करके देखते हैं। विंडोज को दोबारा इंस्टॉल करते हैं और वह फिर से रफ्तार पकड़ने लगता है। मगर दो-तीन महीने गुजरे नहीं कि फिर वही कहानी। मगर, कुछ सावधानी से आप अपने कम्प्यूटर की रफ्तार बरकरार रख सकते हैं।
कम्प्यूटरों के धीमा पड़ने के आम कारणों में बहुत ज्यादा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में टेंपरेरी फाइलों या सिस्टम फाइलों के हार्ड डिस्क में जमा हो जाने से भी कम्प्यूटर की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। ये फाइलें सॉफ्टवेयरों के इन्स्टॉलेशन या इस्तेमाल के साथ-साथ इंटरनेट सर्फिंग के कारण भी बन जाती हैं। वायरस, स्पाईवेयर, एडवेयर जैसे ऐप्लिकेशंस और मैलवेयर भी इसमें बड़ी भूमिका निभाते हैं। सासर जैसे वायरस तो उन्हें इतना धीमा कर सकते हैं कि आप माउस तक न हिला पाएं। हार्ड डिस्क संबधी गड़बड़ियां भी काम की स्पीड घटा देती हैं।
अगर आप अपने कम्प्यूटर को बरसों- बरस तेज बनाए रखना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखें।इस पोस्ट  के जरिए जानिए इन बातों को...

♥ अपने आप बनने वाली टेंपररी फाइलों (टेम्प) को पूरे कंप्यूटर में सर्च कर डिलीट कर दें। इसके लिए आप आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :Internet explorer-Tools-Browsinghistory-Delete. और run>%temp%>ok इसमें सभी टेम्पोरेरी फाइल को डिलीट कर दे...साथ में इनसे भी run>temp>ok all delete और run>prefetch & run>recent...

 कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें, फॉलो कीजिए इन 10 तरीकों को
अगर रिसाइकिल बिन भरी पड़ी है तो उसे खाली कर दें।

♥ नॉर्टन, मैकेफी, कैस्परस्की, एवीजी (मुफ्त भी उपलब्ध), जैसा कोई अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल करें और अपने कंप्यूटर को वायरसों से बचाए रखें। इसी तरह स्पाईवेयर हटाने के लिए ‘स्पाईवेयर सर्च एंड डिस्ट्रॉय’ सॉफ्टवेयर का प्रयोग करेंl
कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें, फॉलो कीजिए इन 10 तरीकों को

♥ हार्ड डिस्क में मौजूद डेटा को सिलसिलेवार ढंग से जमा करने (डीफ्रैगमेंट) के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें : My computer-Local disk-Right click-Properties-Tools-Defragment now.

♥ हार्ड डिस्क बहुत भर गई है, तो गैरजरूरी फाइलों को हटाकर उसमें कम-से-कम एक चौथाई जगह खाली रखें।

♥ कंट्रोल पैनल में Add-remove programs सुविधा के जरिए ऐसे सभी सॉफ्टवेयरों को हटा दें जिनकी जरूरत अब नहीं है। बहुत ही कम इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर को भी हटा सकते हैं। 

♥ कंप्यूटर में सभी सॉफ्टवेयरों से संबंधित सूचना एक जगह पर दर्ज होती हैं, जिसे रजिस्ट्री कहते हैं। रजिस्ट्री को साफ करने के लिए किसी फ्रीवेयर रजिस्ट्री क्लीनर का प्रयोग करें, ताकि वहां हटाए गए सॉफ्टवेयरों का गैरजरूरी डेटा न पड़ा रहे।

♥ अगर कंप्यूटर में रैम कम है तो उसे बढ़वा लें। एक जीबी रैम अच्छी मानी जाती है।
कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें, फॉलो कीजिए इन 10 तरीकों को 
यदि आप ज्यादा हैवी सॉफ्टवेयर प्रयोग करते हैं तो इसे दो जीबी करवा लें।

♥ अपने कंप्यूटर में वचरुअल मेमरी की सेटिंग देखें। इसके लिए कंट्रोल पैनल में System-advanced-performance-settings-virtual memory पर जाएं। चेंज बटन दबाकर वचरुअल मेमरी का आकार बढ़ा दें। वचरुअल मेमरी का प्रयोग रैम के पूरी तरह इस्तेमाल हो जाने पर विकल्प के रूप में किया जाता है।

♥ 
कम्प्यूटर पड़ जाए धीमा तो क्या करें, फॉलो कीजिए इन 10 तरीकों को
स्टार्ट अप श्रेणी में बाय डिफॉल्ट शुरू होने वाले सॉफ्टवेयरों की संख्या बहुत सीमित कर दें। इसके लिए कंट्रोल पैनल, टास्कबार एंड स्टार्ट मेन्यू कस्टमाइज विकल्पों का प्रयोग करें।

0 comments:

© Crack Wizard. Powered by Blogger.
Powered by Saroj Kr. Garg -
 

Followers